Backlinks के बोझ से मुक्त तोड़

 

Backlinks के बोझ से मुक्त तोड़

एसईओ के लिए सबसे आम रणनीति में से एक है, और यह कुछ ऐसा है जो बहुत सारे एसईओ विशेषज्ञों द्वारा कसम खाता है, बैकलिंक्स का निर्माण कर रहा है। वास्तव में, सबसे प्रमुख एसईओ एजेंसियों में से कुछ (मैं किसी भी नाम का उल्लेख नहीं करूंगा लेकिन उनके पास एक बहुत लोकप्रिय YouTube चैनल है) लेकिन कहा गया कि बैकलिंक्स एकल, सबसे महत्वपूर्ण एसईओ रणनीति है।




मैं असहमत हूं।


विषय पर विचारों के चार स्कूल हैं:

आपको उच्च बैकलिंक मात्रा की आवश्यकता है ,
आपको उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स की आवश्यकता है ,
आपको दोनों की आवश्यकता है, और
आपको न तो चाहिए।


कुछ का कहना है कि आपकी वेबसाइट या लेखों की ओर इशारा करने वाले बैकलिंक्स की मात्रा उनकी गुणवत्ता से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। और इसके विपरीत।

यदि आपको पता नहीं है, तो "गुणवत्ता" का अर्थ आधिकारिक वेबसाइटों से महान डोमेन प्राधिकरण, मान्यता और रैंकिंग के साथ आता है। उदाहरण के लिए, व्यवसाय निर्देशिका से एक बैकलिंक की तुलना में कम महत्वपूर्ण है, कहते हैं, एक आला ब्लॉग से एक बैकलिंक जो प्रासंगिक और आधिकारिक है।

जहां एक स्कूल ऑफ़ थिंक कहता है कि 40 अच्छे लोगों की तुलना में 400 बैकलिंक्स का होना बेहतर है, तो दूसरे का कहना है।

फिर "डॉफॉलो" और "नॉफ़ॉलो" का मुद्दा है। मतलब, बैकलिंक्स को "dofollow" होना चाहिए ताकि Google को "कृपया इस लिंक का अनुसरण करें और विचार करें।"

मेरा तर्क यह है कि यह उतना दर्दनाक नहीं है।


मैं समझता हूं कि कुछ एसईओ विशेषज्ञों ने इसे एक विज्ञान में विच्छेदित किया है, और स्पेक्ट्रम के दोनों ओर तौला है। मैं यह भी समझता हूं कि लिंक, सामान्य रूप से, अच्छे एसईओ संकेत हैं, इस बात की परवाह किए बिना कि उस स्पेक्ट्रम पर वे कहां हैं।


लेकिन ध्यान में रखने के लिए कुछ है: लिंक सिग्नल हैं । वे संकेतक नहीं हैं। वे केवल खोज इंजन को सुझाव देते हैं कि जिस सामग्री से जोड़ा जा रहा है वह मूल्यवान और प्रासंगिक है, और उस सामग्री के लिए समान प्रश्न होने पर उस पर विचार किया जाना चाहिए (और उम्मीद की गई)।


मैं इस विचार के एसईओ स्कूल का हूँ कि बैकलिंक्स (या कम से कम, उनके संकेतों का महत्व) मर रहा है। जबकि Google ने कभी भी यह स्पष्ट नहीं किया है, हम इसके अधिक से अधिक प्रमाण देख रहे हैं।


उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक के साथ, अधिक मात्रा में बैकलिंक्स के साथ रैंकिंग वाली वेबसाइटों की संख्या बढ़ती जा रही है, और बहुत कम बैकलिंक नहीं हैं।


क्या देता है? मेरा मानना ​​है कि लिंक एक महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक हैं, लेकिन वे केवल सैकड़ों एसईओ संकेतों में से एक हैं। एक बेहतर और तेजी से मजबूत संकेत आजकल UX (उपयोगकर्ता अनुभव) है, जो एक एसईओ रणनीति के रूप में UXO (उपयोगकर्ता अनुभव अनुकूलन) के उद्भव की व्याख्या करता है।


Google के नए परीक्षण टूल (जिसे " Core Web Vitals " कहा जाता है ) के साथ एल्गोरिदम में नवीनतम परिवर्तन एक कथा-संकेत संकेत है कि Google गुणवत्ता सामग्री और गुणवत्ता उपयोगकर्ता अनुभव पर अधिक ध्यान दे रहा है ।




कई कारण हैं कि बैकलिंक्स एहसान से गिर रहे हैं।

पहला, चूंकि UX लगातार महत्वपूर्ण होता जा रहा है, इसलिए बैकलिंक UX- केंद्रित संकेत नहीं हैं। वे साइट की प्रयोज्यता के निर्धारण में कुछ भी योगदान नहीं देते हैं। बेहतर साइट पर समय, उछाल दर, क्लिकथ्रू आदि हैं।


दूसरा, Google की मशीन सीखने और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (रैंकब्रेन और बीईआरटी) के साथ, साइट की सामग्री की आधिकारिकता संदर्भ और संबंधों के माध्यम से निर्धारित की जा सकती है, और लिंक पर कम।


तीसरा, बैकलिंक्स को आसानी से हेरफेर किया जा सकता है। लोग कभी-कभी "बैकलिंक्स खरीद सकते हैं", जिस पर पानी फेर दिया जाता है और यहां तक ​​कि सड़क पर आपको महंगा पड़ सकता है।


चौथा, बैकलिंक्स न केवल निम्न गुणवत्ता वाला हो सकता है, बल्कि विषाक्त भी हो सकता है । यदि आप मात्रा दर्शन का पालन करते हैं, तो आप बहुत अच्छी तरह से सैकड़ों के साथ समाप्त हो सकते हैं यदि स्पैम साइटों, हैकर्स और ब्लैक हैट डोमेन से हजारों बैकलिंक नहीं हैं।


मेरी राय में, जैसा कि सर्च इंजन होशियार हो जाते हैं, बैकलिंक्स कम प्रासंगिक हो जाते हैं। हमने ऐसा तब देखा है जब एक Google एल्गोरिथ्म अपडेट ने पूरी इंटरनेट को हिला दिया था, क्योंकि यह रैंकिंग के माध्यम से निकली थी जो आसानी से हेरफेर किए गए थे।


मुझे याद है कि 10-20 साल पहले, केवल कुछ रणनीति के साथ उच्च रैंकिंग (और उन्हें अभी तक काली टोपी नहीं माना जाता था) अविश्वसनीय रूप से आसान था। लेकिन कुछ "Google थप्पड़" के बाद, मैंने देखा कि अनगिनत व्यवसायों के परिणामस्वरूप पेट बढ़ जाता है।


एसईओ और सामग्री विपणन विशेषज्ञ जिम थॉर्नटन ने हाल ही में इस विषय पर एक टुकड़ा लिखा । इसमें, वह बताते हैं कि हाइपरलिंक मर रहे हैं, और संदर्भ और अन्य एल्गोरिदम पर निर्भर (यूएक्स पहले उल्लेखित सहित) बेहतर संकेत हैं।

जैसा कि जिम ने बताया:





  • अपनी वेब स्पैम शमन रणनीति के लिए केंद्रीय, इंजीनियर लिंक संकेतों पर निर्भरता से दूर होने के लिए एक दशक से अधिक समय से काम कर रहे हैं। अब यह घोषणा किए जाने के 6+ साल बाद है और मुझे लगता है कि उन्हें इसका पता चल गया है।

  • जिम थॉर्नटन
नए पृष्ठ खोजने के लिए लिंक केवल अच्छे हैं (या केवल अच्छे बन रहे हैं)। मतलब, वे Google को बता सकते हैं कि एक पृष्ठ मौजूद है, और वह इसके बारे में है। एक मौका है कि वे इसे अनुक्रमित करें और इसे रैंक करें; एक मौका है कि वे नहीं कर सकते हैं।

तो यह सब दो महत्वपूर्ण बातें कहने के लिए, जिसे मैं आपको छोड़ दूंगा।


1 बैकलिंक बिलर्स से सावधान रहें

यदि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको सस्ते के लिए एसईओ देने की पेशकश कर रहा है, तो अक्सर एक "ब्रांड नई गुप्त विधि" के साथ जो आपको "शीर्ष रैंकिंग रातोंरात" मिल सकती है, इन लोगों से नहीं चलना चाहिए।

वे ब्लैक हैट, हाई रिस्क, स्कैमर, या "पंप और डंप" प्रैक्टिस करते हैं, जो स्टॉक मार्केट के धोखेबाजों के समान हैं, जो आपकी साइट को अशुभ संकेतों के साथ पंप करते हैं, जो कि छोटी अवधि में आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं, अंततः आपको Google द्वारा दंडित और प्रतिबंधित कर दिया जाता है , जो आपको महंगा पड़ सकता है।

एक स्पैमर से एसईओ सेवाओं को कभी न खरीदें। सम्मानित एसईओ विशेषज्ञों या फर्मों से खरीदें। इसे इस तरह से सोचें: अगर किसी को आपको अपनी एसईओ सेवाओं को बेचने के लिए स्पैम करना पड़ता है, तो यदि वे स्वयं अच्छे एसईओ का अभ्यास करते हैं तो उन्हें आपको स्पैम करने की आवश्यकता क्यों होगी?

या तो उनका एसईओ भयानक है या वे झूठ बोल रहे हैं।

  1. ब्रांड्स का निर्माण करें, बैकलिंक का नहीं
एसईओ सिग्नल के विकास का हिस्सा "निहित बैकलिंक्स" नामक किसी चीज का बढ़ता महत्व है। एक अंतर्निहित लिंक एक ब्रांड का उल्लेख है, दूसरे शब्दों में। जब अन्य वेबसाइटें आपके बारे में, आपके उत्पाद, आपकी सेवा, या आपके ब्रांड के बारे में बात करती हैं, तो Google उस पर ठीक उसी तरह चुटकी लेता है, जैसे वे एक वास्तविक हाइपरलिंक है।


इसलिए ब्रांडिंग बहुत जरूरी है ।

मैंने आपके उत्पाद, सेवा या प्रक्रिया के नामकरण की शक्ति के बारे में कई अवसरों पर बात की है। अपनी सेवाओं को प्रोडक्ट करना, और उन पर एक नाम डालना (यदि कम से कम आपकी अनूठी प्रक्रिया या दृष्टिकोण का नामकरण नहीं है, भले ही हर कोई एक ही काम करता है), विशेषज्ञता और विशिष्टता की धारणा बनाता है।


लेकिन पक्ष (और संभवतः अधिक से अधिक) लाभ यह है कि, जब लोग आपके ब्रांड, आपके "चीज़", या आपके व्यवसाय (आपके नाम, उदाहरण के लिए) के बारे में बात करते हैं, तो वे निहित संकेत पैदा कर रहे हैं जो बताता है कि Google आपकी साइट को मान्यता प्राप्त है, आधिकारिक , और उनके विचार के योग्य है।


यह कहे बिना जाता है कि, यदि आप महान सामग्री बनाते हैं, जिसके बारे में लोग बात करते हैं, उसके साथ जुड़ते हैं, और साझा करते हैं, तो आप अपने ब्रांड के उल्लेखों को लगभग स्वाभाविक रूप से बढ़ाते जा रहे हैं। इसलिए बैकलिंक्स के योग्य अच्छी सामग्री बनाने पर ध्यान दें।


बैकलिंक्स पूरी तरह से मृत नहीं हैं। वे अभी भी महत्वपूर्ण हैं। लेकिन वे उतने महत्वपूर्ण नहीं हैं जितने पहले हुआ करते थे। जैसा कि मैंने पहले कहा है, अपनी विश्वसनीयता बनाएं , जो लिंक बनाने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

    लोकप्रिय link








    टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें

    इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

    TOP 50+ sad shayari in english ,2021 4 Line Heart Touching

    High Quality Backlink kaise Banaye 2020 (New Way)